Momos Chutney Recipe in Hindi: घर बैठे बनाएं स्वादिष्ट मोमोज़ चटनी, देखें क्या हैं स्टेप्स

Share

Momos Chutney Recipe in Hindi: आज हर कोई मोमोस का दीवाना है; कई लोग घर पर इसे बनाकर खाना पसंद करते हैं। इसमें रेड चटनी है, जो मोमोस का स्वाद दोगुना करती है और चटपटे लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ चटनी है। यह तीखी चटनी में मोमोस डालकर खाया जाता है। कभी-कभी बाहर से मोमोस चटनी खतरनाक हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

परन्तु घर पर बनाई गई चटनी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है इस Momos Chutney Recipe में सूखी लाल मिर्च और लहसुन का प्रयोग किया जाता है, जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि मोमोस आसानी से बना सकते हैं लेकिन लाल मोमोस चुटनी नहीं बना सकते। इसके लिए यहाँ कदम-कदम निर्देश दिए गए हैं उन्हें फॉलो करके घर पर आसानी से Momos Chutney Recipe बना सकते हैं।

Momos Chutney Recipe Ingredients: Momos Chutney Recipe

Momos Chutney Recipe बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नीचे दी गई हैं; आप इसे अपनी आवश्यकतानुसार कम या अधिक कर सकते हैं।

  • 2 बड़े टमाटर
  • 4 से 6 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च
  • 3 से 4 लहसुन की कलियाँ
  • 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच चीनी
  • नमक स्वादानुसार
  • 1 चम्मच विनेगर
  • 1 चम्मच सोया सॉस

Momos Chutney Recipe

तीखी चटपटी लाल चटनी, जिसे मोमोस खाने वाले भी बहुत पसंद करते हैं लहसुन और लाल मिर्च यह चटनी बनाते हैं। आप घर पर 20 मिनिट में इस चटनी को तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास कश्मीरी लाल मिर्च नहीं है, तो सूखी लाल मिर्च इस रेसिपी में उपयोग कर सकते हैं।

पहला चरण: टमाटर और मिर्ची को उबालें: मोमोस की लाल चटनी बनाने के लिए, चार से छह सूखी लाल मिर्च को एक पैन में गर्म पानी में उबालने के लिए रखें. चार से पांच मिनिट बाद, दो टमाटर को काटकर उबालने के लिए डालें. दस मिनिट बाद गैस बंद कर दें और सभी को एक प्लेट में निकाल दें।

द्वितीय चरण: टमाटर मिर्च का पेस्ट बनाने के लिए, लाल मिर्च और उबले हुए टमाटर को एक कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह पीस लें. फिर एक कटोरी में निकालकर साइड में रखें।

तीसरा चरण: कढ़ाई तैयार करें: एक कढ़ाई में तेल डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें. एक इंच अदरक का टुकड़ा, तीन से चार लहसुन की कलियाँ और टमाटर मिर्च का पेस्ट डाल दें. चम्मच से चलाकर हल्के सुनहरे रंग के हो जाने तक भूनें।अब एक चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच विनेगर, एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी (जिससे रेसिपी का स्वाद बैलेंस किया जाता है) को मिलाकर चार से पांच मिनिट या जब तक तेल छूट नहीं जाता पकने दें।

Momos Chutney Recipe Ready इसे मोमोस के साथ बनाकर अपने स्वाद को चार चाँद लगा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह रेसिपी आसान लगी होगी. यदि आप भी मोमोस बनाना चाहते हैं लेकिन चटनी नहीं बना पाते हैं तो इस रेसिपी का उपयोग करके मोमोस चटनी बना सकते हैं। आप मोमोस को घर पर बनाकर बच्चों को दें सकते हैं क्योंकि वे बहुत स्वादिष्ट होते हैं और बाहर से लेने के लिए स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं।


Share

Leave a comment