जानिए! आखिर कब लगेगा भारत में Chandra Grahan 2024 , दूर कर लें कंफ्यूजन…

Share

Chandra Grahan 2024 : India में Chandra Grahan 2024 की तारीख और समय: पितृ पक्ष साल का दूसरा चंद्र ग्रहण देखेगा। चंद्रग्रहण मीन राशि में होगा। चंद्र ग्रहण को लेकर सभी चिंतित हैं, और वे नहीं जानते कि वह भारत में 17 सितंबर या 18 सितंबर को होगा। चलिए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण भारत में होगा या नहीं, और पूरी जानकारी लेते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2023 में गूगल से लोगों ने सबसे अधिक क्या पूछा? देखकर आप भी कहेंगे, “वाह भाई वाह..।” – india 2023 most asked questions

Chandra Grahan 2024 time

India में Chandra Grahan की तिथि और समय: इस वर्ष पितृ पक्ष पर चंद्र ग्रहण है। दरअसल, पितृ पक्ष इस वर्ष का दूसरा चंद्र ग्रहण देखेगा। चंद्रग्रहण मीन राशि में होगा। लोग इस चंद्र ग्रहण की सही तारीख को लेकर संशय में हैं। हम आपको बता देंगे कि चंद्र ग्रहण 17 सितंबर या 18 सितंबर को होगा। इसके अलावा, चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

आधिकारिक तौर पर बुधवार, 18 सितंबर को पितृ पक्ष में यह चंद्र ग्रहण होगा। दूसरे देशों में यह ग्रहण देखा जाएगा। इसलिए भारतवासी संशय में हैं। वास्तव में, यह ग्रहण वहां 17 सितंबर की रात को विदेशी समय अनुसार होगा। भारतीय समय अनुसार, यह 18 सितंबर को सुबह होगी।

18 सितंबर को यह चंद्र ग्रहण सुबह 6:12 मिनट पर शुरू होगा। चंद्र ग्रहण दोपहर 10:17 मिनट पर समाप्त होगा। चंद्र ग्रहण लगभग पांच घंटे चार मिनट का होगा।

कब लगता है चंद्रमा को ग्रहण?

चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, जिससे धरती चंद्रमा पर छाया पड़ती है। पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच की स्थिति के आधार पर, चंद्रमा को आंशिक या पूर्ण ग्रहण लगेगा। पृथ्वी की छाया आंशिक ग्रहण के दौरान चंद्रमा का केवल एक हिस्सा ढका रहता है। इससे चंद्रमा लाल रंग का बन सकता है। NASA ने बताया कि आंशिक चंद्र ग्रहण के दौरान पृथ्वी की छाया बढ़ती है और फिर पूरी तरह से चंद्रमा को ढके बिना ही पीछे हटती है। 2024 में दूसरा चंद्र ग्रहण आंशिक हो जाएगा।


Share

Leave a comment